मिथुन मासिक राशिफल - मई का मिथुन राशिफल

मई, 2021

मिथुन का सामान्य

इस माह अत्यधिक सावधानी बरतने वाला समय रहेगा। धन के मामलों में थोड़ा कठिन समय रहेगा। धन आने पर भी ख़र्च नियंत्रण से बाहर हो सकता है। आपके अपने और परिवार के स्वास्थ्य पर धन ख़र्च हो सकता है। अतः स्वास्थ्य के मामले में अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी। परिवार के लोगों से तथा मित्रों से विवाद हो सकता है। अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखें तथा शांत रहने का प्रयास करें। धैर्य से काम लें क्योंकि यह प्रतिकूल समय भी गुज़र जायेगा।

मिथुन का आर्थिक जीवन

इस समय धन सम्बन्धी समस्या परेशान कर सकती है। बच्चे भी कुछ मानसिक तनाव उत्पन्न कर सकते हैं। शिक्षा-प्रतियोगिता के लिए प्रारम्भ के दो दिन छोड़कर अच्छा समय नहीं रहेगा। स्थितियाँ बहुत अनुकूल नहीं है अतः यथा स्थिति बनाये रखने का प्रयास करें। आर्थिक स्थिति नियंत्रण में नहीं रहेगी। कार्य-व्यवसाय के मामले में समय लगातार अनिश्चित बना हुआ है, अतः कोई बड़ा निर्णय लेने की सलाह नहीं दी जा सकती है। नौकरी में भी सामान्य दिन चर्या रहेगी। स्थान परिवर्तन की सोच रहे हैं तो अभी सही वक्त नहीं है। आपके विचार उत्तेजित रहेंगे, अनावश्यक क्रोध से बचना चाहिए आपको इस समय। हालाँकि आर्थिक तनाव रहेगा परन्तु क्रोध या तनाव लेने से वह समाप्त नहीं होगा बल्कि उसका समाधान निकालना और कठिन हो जायेगा। सुदूर यात्रा का योग बहुत प्रबल है जिसमे खट्टे-मीठे दोनों तरह के अनुभव होंगे। आर्थिक मामलों में समय लगातार प्रतिकूल बना हुआ है अतः अत्यधिक सावधानी बरतें, किसी के बहकावे में आकर कुछ बड़े और असंगत फैसले ले सकते हैं जिसका परिणाम आगे चलकर अच्छा नहीं होगा। नौकरी तलाशने वालों को कुछ शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं।

मिथुन का स्वास्थ्य जीवन

अपने स्वाथ्य को लेकर सचेत रहें, पूरी नींद लेने की कोशिश करें अन्यथा सर दर्द और बेचैनी के प्रभाव में आ सकते हैं। आपका मन घर में और बाहर दोनों ही जगह नहीं लगेगा, और कहीं शांति नहीं मिलेगी, कारण यह है कि आप अंदर से अशांत और असहज हैं और शांति बाहर और दूसरी चीजों में तलाश रहे हैं। ऐसे समय में योग-ध्यान बहुत लाभदायक होगा। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।

मिथुन का पारिवारिक जीवन

इस समय आपको ऐसा प्रतीत होगा जैसे आप ही बिलकुल सही हैं और दूसरे जितने लोग भी आपके आस-पास हैं वे सभी अल्पज्ञ और अनभिज्ञ हैं। आप इस समय दो तरह की मानसिक स्थिति से गुज़र सकते हैं, या तो बिलकुल शांत और अंदर ही अंदर तनाव में या फिर बहुत अधिक तर्क और कुतर्क में, और ये दोनों स्थितियाँ ठीक नहीं हैं। यह समय कोई भी बड़ा फैसला लेने के लिए उचित नहीं है कोई निर्णय आवेशित और प्रभावित रहेगा संतुलित नहीं। परिवार में विवाद उत्पन्न हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप पारिवारिक सुख में कमी महसूस करेंगे। जिंदगी में कोई नया रिश्ता पनप सकता है। प्यार करने वालों के लिए सम्बन्ध बनने-बिगड़ने का दौर चलेगा। शत्रु बार-बार सर उठाएंगे, परन्तु कुछ बहुत नुकसान नहीं पंहुचा पायेंगे।

मिथुन का सावधानी एवं उपचार

चंद्रमा जल का प्रतिनिधित्व करता है अतः आत्मबल को संयमित रखने के लिए अत्यधिक जल का सेवन करें। संतुलित रहें, अनर्गल वार्तालाप करने वालों से दूरी बनायें। भगवान शिव को जल और दूध अर्पित करें और भूखों को फल खिलाएं। तर्क-वितर्क से बचने का प्रयास करें, दूसरों के कार्यों में अनावश्यक हस्तक्षेप से बचें। गुरु-शुक्र की युति यदि जन्म के समय भी हो तो ठंडी वस्तुओं का सेवन और नशे से बचें।