मकर मासिक राशिफल - जनवरी का मकर राशिफल

जनवरी, 2021

मकर का सामान्य

खूब धन आएगा, खासकर व्यापार जगत से जुड़े लोंगो के लिए आय एक से अधिक स्रोतों से होगी। नए अनुबंध बनेंगे। इस समय निर्णय लेने की क्षमता बहुत अच्छी होगी, अतः लिए हुए निर्णय अत्यंत लाभकारी होंगे। पराक्रम में खूब वृद्धि होगी। धर्म के प्रति रूचि बहुत बढ़ी रहेगी, अतः धर्म और समाज से सम्बंधित कार्य सम्पादित होंगे। घर में कोई शुभ कार्य होगा साथ ही जीवन-साथी से आपको भरपूर सहयोग मिलेगा। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी, नए सम्बन्ध बन सकते हैं। विपरीत लिंगियों के प्रति रूचि बढ़ेगी। अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से थोड़ा सतर्क रहें। यदि किसी कार्य को करने की इच्छा अचानक और तेज़ी से हो तो उसे कुछ समय के लिए टाल दें अन्यथा हानि हो सकती है।

मकर का आर्थिक जीवन

आर्थिक मामलों में भी यह बहुत ही बेहतर माह जाने की सम्भावना है। धन प्रचुर मात्रा में आने को उतावला है। व्यापारी वर्ग के लिए आय एक से अधिक स्रोतों से आने की सम्भवना है। यह समय बेहतर है अतः कुछ भी विस्तार या निवेश करना चाहते हों वह कर डालें। इस समय आप बड़े आर्थिक फैसले भी ले सकते हैं।

मकर का स्वास्थ्य जीवन

स्वास्थ्य के मामले में भी अभी समय अच्छा चल रहा है। मन प्रसन्न रहेगा और चारो तरफ खुशनुमा माहौल रहेगा। परिवार में सदस्यों का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा, परन्तु यदि कोई आपसे छोटा भाई या बहन है तो उसे कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है।

मकर का पारिवारिक जीवन

यदि आपने पहले अपने कार्यों में कोई लापरवाही नहीं बरती है तो वर्तमान में भाग्य आपको सबकुछ देनें को तत्पर है। भाग्य, बुद्धि और परिश्रम का जबरदस्त संयोग बना हुआ है। पिता, उच्च अधिकारियों तथा प्रशासन से बेहतर सहयोग मिलेगा। सामाजिक जीवन जीने वालों को सम्मान मिलेगा तथा नए पद प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। संतान के कारण मन प्रसन्न होगा। शिक्षा-प्रतियोगिता में भी बेहतर सफलता मिलने की उम्मीद आप कर सकते हैं इस समय। एक बात और अच्छी है इस समय और वह यह है कि धर्म के प्रति आपकी रूचि बहुत बढ़ेगी और आप धार्मिक कार्य करेंगे या किसी धार्मिक आयोजन में शामिल होंगे। जीवन में प्यार की कमी महसूस करने वालों के लिए भी फरवरी बेहतर उम्मीद के साथ व्यतीत होने की उम्मीद दिखा रहा है क्योंकि नए प्रेम सम्बन्ध उत्पन्न होने की पूरी संभावना है। परन्तु एक जगह आपको सतर्क रहने की सलाह भी है और वह है आपका कार्य स्थल, जहाँ आपके सहकर्मी कुछ समस्या पैदा कर सकते हैं।

मकर का सावधानी एवं उपचार

चूँकि यह माह आपको विपरीत लिंगियों की ओर बहुत आकर्षित करेगा, अतः अपनी इच्छाओं पर थोड़ा नियंत्रण रखें। राहु सम्बन्धी दान और गणेश की आराधना और भी अच्छा परिणाम देगा।