कर्क मासिक राशिफल - जनवरी का कर्क राशिफल

जनवरी, 2021

कर्क का सामान्य

फरवरी 2016 का समय धन, स्वास्थ्य, संतान और शिक्षा के लिए ठीक नहीं है। आपका अपना पुरुषार्थ खूब बढ़ा-चढ़ा रहेगा, भाग्य भी साथ देगा, परन्तु थोड़ा रूककर। यदि किसी प्रतियोगिता में बैठ रहें हैं तो परिश्रम अधिक करिए। इस माह अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए भी आपको अधिक परिश्रम करना पड़ेगा साथ ही धन हानि का भी योग बन रहा है अतः जोखिम ना उठायें। स्वास्थ्य का अत्यधिक ध्यान रखें विशेष कर अपने पेट और कमर के निचले हिस्से का। एक बात अच्छी रहेगी इस समय और वह है आपकी बुद्धि और अपनी बातों को बहुत ही विश्वास के साथ रखने की क्षमता, अपनी वाकपटुता के बल पर आप अपनी समस्याओं से निकलने में सफल होंगे। इस समय आपको किसी नए कार्य में हाथ डालने से बचना चाहिए।

कर्क का आर्थिक जीवन

समय बहुत अनुकूल ना होने की वजह से इस समय आर्थिक जोखिम लेने के लिए उचित समय नहीं है। नए कार्य या विस्तार के लिए भी बहुत उपयुक्त समय नहीं है। सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत श्रम करना पड़ेगा। नौकरी के लिए किये गये प्रयास बहुत सफल नहीं होंगे या बहुत अधिक मेहनत और धैर्य के बाद सफलता मिलेगी। बीमारी और विवाद में धन खर्च होने की सम्भावना बन रही है। कार्य या व्यापार के सिलसिले में की गयी यात्रा का भी कुछ खास परिणाम नहीं निकलने वाला। कुल मिलकर बहुत अच्छा माह नहीं जायेगा, यथा स्थिति बनाये रखने का प्रयास करें।

कर्क का स्वास्थ्य जीवन

हर क्षेत्र की तरह स्वास्थ्य के मामले में भी बहुत अच्छी स्थिति नहीं है पेट सम्बन्धी समस्या और शरीर से रक्त निकलने की समस्या उत्पन्न हो सकती है, कमर के निचले हिस्से में चोट लगने की सम्भावना भी बन रही है अतः सावधानी बरतें, संतान के स्वास्थ्य की समस्या के कारण कुछ मानसिक परेशानी बढ़ सकती है। वैवाहिक जीवन में वैमनस्यता अधिक होगी।

कर्क का पारिवारिक जीवन

कुछ उलझन भरा रहने की सम्भावना है इस माह की। पारिवारिक जीवन में कुछ उतार-चढाव और असहजता का अनुभव करेंगे। हालांकि आपके अंदर कार्य करने की ऊर्जा और इच्छा दोनों ही भरपूर मात्रा में रहेगी परन्तु बात बनेगी नहीं जल्दी बल्कि हर कार्य में विलम्ब होगा। इस माह किसी भी कार्य में सफलता के लिए आपको प्रयास अधिक करने होंगे। जीवनसाथी से किसी कारणवश दूरी बनेगी या तनाव होगा। कामेच्छा प्रबल रहेगी और मन में कुछ भटकाव भी रहेगा। संतान यदि बड़ी है तो तनाव होगा और छोटी है तो स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या उत्पन्न होगी, कुल मिलाकर संतान के कारण कुछ ना कुछ परेशानी अवश्य बनेगी। मित्र और भाई के साथ भी कुछ वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकता है। परन्तु सभी प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद आपकी अपनी सोचने - समझने की क्षमता बहुत बेहतर रहेगी और इसके कारण आप विपरीत स्थितयों को या तो अपने पक्ष में कर लेंगे या उसका कोई स्थाई समाधान निकाल लेंगे। वैवाहिक बंधन में बंधने के इच्छुक लोगों के लिए यह अत्यधिक प्रतिकूल समय है।

कर्क का सावधानी एवं उपचार

हनुमान जी का नियमित दर्शन और उन्हें दीप दिखाना लाभदायक रहेगा। साथ ही बंदरों को गुड़ और चने खिलाएं। हरे और काले रंग से परहेज करें तथा यात्रा में वाहन सावधानी से चलायें , अपने वाहन में दुर्घटना नाशक यंत्र लगाना श्रेयस्कर रहेगा। नशे दे दूरी बनाकर रखें तथा किसी भी धर्म स्थल पर पीली दाल का दान करें।