अंक ज्योतिष 2016 - Numerology Horoscope in Hindi

मूलांक नंबर 1

1 मूलांक वालों के लिए यह साल बहुत अच्छा रहने वाला है। इस साल आप जो काम ठान लेंगे उसे आप पूरी ऊर्जा के साथ करेंगे और उसमे सफल भी होंगे। इस साल हो सकता है कि आप पुरानी बातों को लेकर चिंता में रहें और ये आपके कार्य में रुकावट भी डाल सकता है इसलिए पुरानी बातों को भूलकर नए वर्ष में नयी शुरुआत करें। इस साल आप प्रेम के बंधन में भी बंधने वाले हैं। आपका स्वभाव ऐसा है कि कभी तो आप एक बहुत अच्छे इंसान बन जाते हैं और कभी घमंडी हो जाते हैं। इसलिए आपको चाहिए कि आप अच्छे इंसान ही बने रहें वरना समाज में आपकी इमेज खराब हो सकती है। इस साल आप जो भी निर्णय लें वो बहुत सोच समझ कर लें वरना कई बार गलत निर्णय आपको गलत रास्ते पर ले जा सकता है और आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि कोई भी आकर्षित करने वाली चीज़ों से दूरी बनाकर रखें वरना नुकसान हो सकता है।

मूलांक नंबर 2

जिन लोगों का मूलांक 2 है उन लोगों के अंदर बहुत सहनशीलता और धर्यशीलता होगी और आपके यही गुण आपको बहुत सफलता दिलवाने वाले हैं। इस साल आप जो भी निर्णय लें वो बहुत सोच समझ कर लें, जल्दबाज़ी और हड़बड़ाहट में लिए गए फैसलों से आपको नुकसान हो सकता है। वैसे तो आप सबकी मदद करने में हमेशा तैयार रहते हैं ये बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आपको अपने काम में किसी की मदद की जरुरत पड़े तो उसे लेने में भी संकोच ना करें। वैसे इस साल आपको हर क्षेत्र में मेहनत करनी पड़ेगी चाहे आप नौकरी करें या कारोबार। आप चूँकि काफी आकर्षक और सुन्दर है इसलिए इस साल आपके कई दोस्त बनेंगे और आप हसीं पल भी बिताएंगे लेकिन ये सब बस कुछ समय के लिए ही रहेगा उसके बाद ये सब हंसी मज़ाक और टाइम पास के साथ साथ खत्म हो जाएगा। हो सकता है कि इस साल आपके घर में थोड़ा बहुत वाद विवाद हो लेकिन आप चिंता ना करें, ऐसा तो सभी के साथ होता रहता है। इस साल अगर आप विवाहित हैं तो आपको घर में आराम करने का पूरा समय मिलेगा और आप यौन सुख का भी आनंद ले पायेंगे। हो सकता है की इस साल आप अपने बच्चों को लेकर कुछ चिंता में रहें लेकिन समय के साथ सब सही हो जाएगा। बस इस साल आप अपने घर परिवार के साथ आनंदमय समय व्यतीत करें, जो मन करे वो खाएं और जहाँ मन करें वहां घूमने जाएँ।

मूलांक नंबर 3

जिन लोगों का मूलांक 3 है वो लोग बहुत भाग्यवान रहेंगे और ये साल उन लोगों के लिए बहुत उत्तम रहने वाला है। जो लोग विवाहित है उनके लिए यह साल बहुत अच्छा रहेगा, आप अपने पार्टनर के साथ महत्वपूर्ण पल बिताएंगे। आप दोनों एक दूसरे की भावना को समझोगे। बस आप ये ध्यान रखें कि आप अपने प्यार को सही समय पर ही दिखाएँ, कहते हैं की अति हर चीज़ की बुरी होती है और इसका परिणाम यह हो सकता है कि आपका जीवनसाथी आपके ऊपर शक करने लगे। अगर आप किसी से प्रेम करते हैं तो इस साल आपको उन्हें पाने में सफलता मिल सकती है और आप उनके साथ हसीन पलों का आनंद उठाएंगे। इस साल आप अपने मित्रों, रिश्तेदारों के साथ भी अच्छे से पेश आएंगे, आप उनकी मन की बात को पढ़ लेंगे चाहे वो आपसे कितनी ही बात छिपायें। अगर आप वित्त विभाग से सम्बंधित है तो यह साल बहुत कुछ देने वाला हो सकता है इसलिए इस मौके को हाथ से जाने ना दें, हो सकता है कि ऐसा शानदार मौका आपको फिर ना मिले। अगर आप मीडिया से जुड़े हुए हैं तो भी आपको बहुत लाभ होने वाला है। अगर आप व्यवसाय करते हैं तो हो सकता है की आपको कुछ समय खाली रहना पडे। विध्यार्थियों के लिए यह साल अच्छा रहेगा, उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा तो उन्हें दिखाना भी होगा। थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल पर ध्यान दें क्यूंकि जीवन में पढाई से ज्यादा अनुभव काम आता है। अगर इस साल आप बोरियत महसूस करें तो कंही घुमने जाएँ, ऐसी जगह जाना उत्तम रहेगा जहाँ हरियाली हो, पहाड़ हों, ताज़ी हवा हो। स्वास्थय के लिहाज़ से यह साल थोडा कठिन हो सकता है, लेकिन आप परेशान ना हों, अगर आप अपने ऊपर ध्यान देंगे तो ऐसी छोटी मोटी बीमारियों से आराम से निपट लेंगे। बस आपको चाहिए कि घर का बना कम मिर्च मसालों का शुद्ध खाना खाएं और बाहर के खाने का परहेज़ करें।

मूलांक नंबर 4

मूलांक 4 वाले लोगों के लिए यह साल बहुत सोच समझ कर चलने वाला रहेगा। इस साल आप जो भी काम करें उन्हें गंभीरता से लें वरना आप परेशानी में पड़ सकते हैं। इस साल आप थोड़ा समय निकाल कर अपने बारे में भी सोचें। वैसे आप हर कठिनाई का आराम से सामना कर लेते हैं फिर भी अपनी आँखों को खोलकर रखें और हर कदम फूंक फूंक कर रखें। अगर आप किसी से प्रेम करते हैं और अपने प्रेम के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हैं तो खुश हो जाइए क्यूंकि यह साल आपके लिए ही बना है। यह साल स्वास्थ्य के लिहाज से थोड़ा सही नहीं है इसलिए अपना अच्छे से ध्यान रखें और लापरवाही बिलकुल भी ना बरतें। आप जो भी काम करते हैं उसमे थोड़ा मन लगाएं और समाज को दिखा दें कि ऐसा कोई काम नहीं जो आपसे नहीं हो सकता। अपने अंदर की प्रतिभा को पहचानें और कड़ी मेहनत करके अपनी आय को बढ़ाये। इस साल आपको बहुत परिश्रम करने की जरुरत है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप अपने प्रियतम या जीवनसाथी के साथ समय ना बिताएं बल्कि समय निकाल कर सप्ताह के अंत में मनोरंजन करें। बस आपको चाहिए कि घर और दफ्तर दोनों के बीच संतुलन बनाकर चलें जिससे आपका काम भी होता रहे और घर में या प्यार में भी कोई दिक्कत ना आये।

मूलांक नंबर 5

जिन लोगो का मूलांक 5 है उनकी ज़िन्दगी में इस साल कुछ उतार चढ़ाव रहेंगे, वैसे भी कहते हैं कि जिन लोगों का सम्बन्ध 5 नंबर से होता है उनकी ज़िन्दगी में बदलाव होते रहते हैं। आप जो भी काम करें उसे मज़ाक में ना लें क्यूंकि कभी कभी मज़ाक मज़ाक में किये गए काम महंगे पड़ सकते हैं। आप किसी भी चुनौती से घबराएं नहीं और उनका डट कर मुकाबला करें, जीत आपकी ही होगी। वैसे यह निश्चित है की आप अपनी खुशियों के लिए कुछ भी करेंगे। इस साल अगर आप प्यार करेंगे तो आपका प्यार परवान चढ़ेगा और आपके प्यार की अस्लीयत पूरे समाज के सामने आएगी। यह साल चाहे आपके लिए अच्छा हो या खराब लेकिन जब भविष्य में पीछे मुड़के देखेंगे तो आप मुस्कुराएंगे। आपके अन्दर आत्मविश्वास की कमी है जिसकी वजह से आपको कई बार हार का सामना करना पड़ता है। अपने अन्दर आत्म-विश्वास जगाये और जो भी नया प्रयोग करना चाहते है उसे करें, आपको सफलता मिलेगी क्यूंकि आपका समय आपके साथ है। बस आपको यह ध्यान रखना होगा कि अपने काम को करने के चक्कर में किसी का अहित ना करें वरना आगे चलकर आपको इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है। इस साल आपका स्वास्थय अच्छा रहने वाला है। अगर आपका पेट सही नहीं रहता है तो अपने खान-पान का ध्यान रखें, घर का बना शुद्ध और कम तेल, मिर्च मसालों का बना खाना ही खाएं और बाहर के बने खाने का परहेज़ करें। पैसो के लिहाज़ से यह साल थोडा मुश्किल है। इसलिए फ़ालतू के खर्च से बचें और पैसो का संचय करके चलें। अगर आप महिला हैं तो फ़ालतू की खरीददारी से बचें और अगर आप पुरुष हैं तो स्त्रियों के सामने अपना रौब जमाने के लिए फ़ालतू के पैसे न उड़ायें।

मूलांक नंबर 6

जिन लोगों का मूलांक 6 है वो लोग समाज से काफी हद तक जुड़े रहेंगे। आपकी पर्सनलिटी कुछ ऐसी है कि लोग आपकी तरफ आकर्षित होकर आपसे दोस्ती करना चाहते हैं। कुल मिलाकर सामाजिक दृष्टि से यह साल अति उत्तम रहने वाला होगा। लेकिन आपको यह बात भी ध्यान रखकर चलने की जरुरत पड़ेगी कि समाज में सभी तरह के लोग रहते हैं कुछ अच्छे तो कुछ कम अच्छे अतः आपको बैलेंस बनाकर चलने की जरुरत होगी। हो सकता है कि इस साल कुछ लोग आपकी निजी ज़िन्दगी में दखलंदाजी करे तो आप सुने सबकी और करें अपने मन की इस बात को मंत्र समझ कर अपनी ज़िन्दगी में बिठा लें। वैसे भी लोग दूसरो को उपदेश देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं चाहें वो खुद पर अम्ल करें या नहीं इसलिए अपने ऊपर विश्वास करना सीखें। प्रेम संबंधो के लिहाज़ से यह साल ठीक ठाक रहने वाला है। वैसे आपका दिल जिस पर आता है उसे आप अपना मान बठते हैं और उनके लिए कुछ भी करने को तैयार रहते है जबकि यह सब आपके मन का वहम होता है और कुछ नहीं। लेकिन इस साल अगर आप किसी से प्यार करेंगे तो बदले में आपको भी प्यार मिलेगा। स्वास्थय के हिसाब से यह वर्ष ठीक ठाक रहेगा, बस आप अपने खान पान पर ध्यान दें, घर का बना शुद्ध खाना ही खाएं। अगर आप छात्र हैं तो आपको मन लगाकर पढना होगा। अगर आप नौकरी करते हैं तो आपको आपके साथी लोगो का सहयोग मिलेगा और वो आपके काम को सराहेंगे भी। पैसो के लिहाज़ से यह साल ठीक ठाक रहेगा परन्तु खर्चे भी बढेंगे इसलिए थोडा धन का संचय करके चलें।

मूलांक नंबर 7

जिन लोगों का मूलांक 7 है वे लोग बहुत गहरी सोच वाले होते हैं, वे लोग छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज़ों को भी बड़ी आसानी से समझ लेते हैं। अगर अध्यात्म की बात करें तो उसमे आप बहुत इच्छा रखते हैं। आप चूँकि बहुत मेहनती है और इस नए साल के शुरू होने से पहले भी आपने बहुत काम किया है तो आपको अब थोड़ा आराम करने की जरुरत है। हो सके तो कंही बाहर घूमने जाएँ, बेहतर रहेगा किसी हिल स्टेशन पर जाएँ और वहां ताज़ी हवा का आनंद लें। आप किसी भी मामले की वास्तविकता को आराम से समझ लेते हैं, आपके अंदर इतनी सारी विशेषतायें हैं फिर भी आप एक आम आदमी जैसे नज़र आते हैं। स्वास्थय के हिसाब से यह साल अच्छा रहने वाला है। अगर आप छात्र हैं तो आपका स्वास्थय भी काफी अच्छा रहेगा और पढाई लिखाई में भी आप नाम रोशन करेंगे। बस आपको यह ध्यान रखने की जरुरत है कि किताब रटने से ज्यादा अच्छा विषय को गहराई से समझें क्यूंकि आगे चलकर प्रतिभा ही काम आती है। पैसों के लिहाज़ से यह साल अच्छा रहने वाला है। इस साल आप अपने अंदर आत्मविश्वास जगाएं और अपने दैनिक जीवन में कुछ चीज़ों को जोड़े चाहे वो रोज़मर्रा का कोई भी काम ही क्यों ना हो। इस साल आपको ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है सब कुछ अपने आप अच्छा होता चला जाएगा। प्रेम सम्बन्ध भी अच्छे रहने वाले हैं। इस साल आपको चाहिए कि परिवार की एकता को बनाये रखें और किसी को भी बागी ना होने दें। कुल मिलाकर इस साल जीवन का आंनद लें।

मूलांक नंबर 8

जिन लोगों का मूलांक 8 है उन लोगों को अपने अंदर आत्म-विश्वास जगाने की जरुरत है, किसी और की तरह बनने से अच्छा है की अपने अंदर के इंसान को पहचाने। आप चूँकि सोचते बहुत है और इसी की वजह से आपने पुराना समय बहुत तनाव में निकाला है इसलिए आपको चाहिए कि फिर से वही सब ना हो तो अपना ध्यान काम धंधे में लगाएं, फिजूल की बातें ना सोचकर कठिन परिश्रम करें। लेकिन इसका मतलब यह नही है कि आप अपने आप को पूरी तरह काम में झोंक दें बस आपको यह करना होगा कि अपने आपको काम और अपनी क्षमता के बीच में बैलेंस बनाकर चलें। अगर आपने अपने काम को करने का तरीका सही चुन लिया है तो वो दिन दूर नहीं जब सफलता आपके कदम चूमेगी। आप को चाहिए कि आप प्रसन्न रहें, वही काम करे जिसे करने पर आपको ख़ुशी होती हो। कहते है कि सुनो सबकी और करो अपने मन की बस यही बात सोचकर चलें फिर देखें कि कैसे सारी परेशानियाँ आपके जीवन से गायब हो जाती हैं। जीवन का कोई भरोसा नहीं होता इसलिए खुलकर जीयें, अपने परिवार वालों के साथ समय बिताएं, कंही घुमने फिरने जाएँ, कुल मिलाकर ज़िन्दगी को खुलकर जीयें। आप चूँकि जिज्ञासु प्रवति के हैं और यही लगातार सीखने की कला आपको चालू रखनी है जो कि आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी। अगर आप छात्र हैं तो उन्हें इस समय का सदुपयोग करना चाहिए क्यूंकि यह समय उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा समय वापिस लौटकर नहीं आता यही सोचकर खूब मेहनत करें।

मूलांक नंबर 9

जिन लोगों का मूलांक 9 है उनकी ज़िन्दगी में उतार चढ़ाव इस साल देखने को मिलेंगे। इस साल का आप भरपूर फायदा उठाये क्यूंकि यह साल आपको कई बार बहुत अच्छे मौके देगा। स्वास्थय के हिसाब से इस साल आपको थोडा सावधान रहने की जरुरत है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोई गंभीर बीमारी होगी लेकिन कहते है की सावधानी हटी और दुर्घटना घटी तो लापरवाही ना करें और अपने खान-पीन का ध्यान रखें। बेकार की चिंता करने से आपको परहेज़ करना होगा क्यूंकि कहते हैं की चिंता चिता के सामान होती है। इसलिए चिंता छोड़े और मस्त रहें। अगर आप किसी से प्रेम करते हैं तो इस साल आपका प्रेम रंग लाएगा। अगर आप शादीशुदा हैं तो आपका जीवनसाथी आपको भरपूर प्यार देगा। घर के बाकी सदस्य भी आपकी बात सुनेंगे और आपको प्यार देंगे। बस आपको यह चाहिए कि अपने परिवार को समय दें और उनके साथ कंही बाहर घुमने फिरने जाएँ इससे आप भी तनावमुक्त रहेंगे औए स्वास्थ्य रहेंगे। इस साल आप अगर थोडा बहुत दान पुण्य भी करते हैं तो यह आपके लिए अच्छा रहेगा वैसे आप खुद ही दयालु प्रवर्ति के हैं और यह काम करना आपको खुद ही पसंद है। अगर आप नौकरी करते हैं तो आप बहुत अच्छा काम कर पायेंगे और हो सकता है कि इस साल आप नयी बेहतर नौकरी पायें। अगर आप व्यवसाय करते हैं तो हो सकता है कि आप इस साल नया व्यवसाय शुरू करें। पैसो के लिहाज़ से यह साल अच्छा रहेगा लेकिन अनाप शनाप पैसे खर्च करने से बचें और धन का संचय करके चलें, आड़े वक़्त पैसा ही काम आता है। कुल मिलाकर यह साल अच्छा रहेगा बस थोड़ी सावधानी बरतते चलें और खुश रहें।

Panchang For Today
New Delhi, India, Saturday, January 21, 2017
Day
Moonsign
Month Margashirsha
Paksha
Tithi
Nakshatra
Ayanamsa
Yoga
Karan
Disha Shool
Disha Shool Remedy
Upcoming Festivals 2016
Festivals Dates
Christmas 25th December, Sunday
New Year 1st Jan, Sunday
Pongal, Makar Sankranti 14th Jan, Saturday
Basant Panchami 01st Feb, Wednesday
Chandra Grahan 10th Feb, Friday
Valentine's Day 14th Feb, Tuesday
Maha Shivratri 24th Feb, Friday
Holika Dahan, Chhoti Holi 12th Mar, Sunday
Holi 13th Mar, Monday
Gudi Padwa, Chaitra Navratri 28th Mar, Tuesday