राशिफल 2020 - Rashifal 2020 - Horoscope 2020 in Hindi

पढ़ें राशिफल 2020 और पाएं अपनी सभी समस्याओं का समाधान, जैसे - लक्ष्मी की कृपा होगी या नहीं, नौकरी मिलेगी या नहीं, बच्चों की सेहत कैसी रहेगी, प्रेम-संबंधों में मधुरता आएगी या नहीं आदि।

मेष राशिफल 2020

Mesh Rashifal 2020

वैदिक ज्योतिष के मुताबिक़ आपके लिए यह वर्ष मिला-जुला परिणाम देने वाला है। गृहस्थ जीवन अथवा पारिवारिक, स्थिति काफी अच्छा रहने वाला है | हालाँकि पेशेवर ज़िन्दगी में सफलता आपके क़दमों को चूमेगी। लेकिन आपको ज़्यादा उत्साहित होने की ज़रूरत नहीें हैं, ख़ुशियाँ धीरे-धीरे ही मिलेंगी। यदि क़ारोबारियों की बात करें, तो इस समय किसी भी प्रकार का निवेश न करना ही ठीक होगा। शेयर बाज़ार से दूर ही रहें तो बेहतर होगा। अनावश्यक रूप से पैसे ख़र्च करने की आदत को नियंत्रित करना बेहद ही ज़रूरी है। संभव है कि प्रेम-संबंधों में कुछ ख़ास रोचकता न रहे और भरपूर यौन-सुख भी प्राप्त नहीं हो। बेकार की बातोंं पर ध्यान न दें तो ही अच्छा है। हमेशा आवेश में रहने की आदत आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। ज़िन्दगी में रौनक अगस्त माह के बाद ही आएगी, लेकिन पूरे साल सतर्क रहने की आवश्यकता है।

वृषभ राशिफल 2020

Vrishabha Rashifal 2020

ग्रह नक्षत्रों के अनुसार वृषभ राशि के लिए यह साल शुरुआत में उतना अच्छा नहीं रहेगा लेकिन वर्ष के अंत में ख़ुशियोंं भरा रहेगा। यदि जीवनसाथी के साथ सच्चा प्यार और स्नेह मिलेगा। इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन आनंदमय रहेगा और आप अपने प्रिय के साथ सुखमय पल बिताएंगे। नौकरीपेशा लोगों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि आपकी मनः स्थिति ज़्यादा अच्छी नहीं रहेगी। क़ारोबारियों को तत्काल मुनाफ़ा नहीं होगा, लेकिन धीरे-धीरे अवश्य होगा। प्रेम-संबंधो में प्रगाढ़ता आएगी, जो आपको पल-पल आनंदित करेगी। जितना ज़्यादा आप अंदर से ख़ुश रहेंगे, उतने ही आप सफल भी होंगे। प्रेमी के प्रति आपकी उदासीनता कुछ ऐसे रिश्तों की ओर इशारा कर रही है, जो उचित नहीं मालूम होते हैं। निजी प्रेम-संबंधों से भटकाव होने के कारण ऐसा हो सकता है। हालाँकि आप काफ़ी समझदार हैं। अवांछित संबंधों से दूरी बनाकर रहें तो बेहतर होगा। यह साल आपके लिए आर्थिक रूप से मददगार साबित होगा।

मिथुन राशिफल 2020

Mithun Rashifal 2020

सितारों की चाल अनुसार इस साल का ज़्यादातर भाग आपके अनुकूल रहेगा। प्यार और स्नेह के कारण जीवनसाथी के क़रीब रहेंगे, जो कि आप दोनों के सामंजस्य पर भी निर्भर करता है। जीवनसाथी का संबंध रिश्तेदारों के साथ मधुर रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहें, पौष्टिक आहार लें और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें; कहा भी गया है - ‘स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का निवास होता है’। ख़र्चों पर नियंत्रण रखें, क्योंकि आय में थोड़ी कमी रहने की संभावना है। राशिफल 2020 केअनुसार आपकी आर्थिक स्थितिअच्छी रहने वाली है, ऐसे समय में आप ज़्यादा खुश रहेंगे। वैदिक ज्योतिष के अनुसार 2020 व्यापारियों के लिए मुनाफ़े वाला वर्ष साबित होगा। प्रेम-संबंधों में मधुरता आएगी। कुछ सामान्य दिक़्क़तों को छोड़कर यह साल आपके लिए कुछ ख़ास कष्टप्रद नहीं है।

कर्क राशिफल 2020

Karka Rashifal 2020

वर्ष कुंडली के अनुसार कर्क राशि वाले निजी ज़िन्दगी का भरपूर आनंद उठाएंगे, हालाँकि मुमकिन है कि ससुराल पक्ष के सदस्यों के साथ संबंध अच्छे न रहेें। स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता है, किसी बीमारी की चपेट में आने की संभावना दिखाई दे रही है। आमदनी के प्रति भी सावधान रहें। वित्तीय मामलों में किसी के ऊपर आँख मूंदकर विश्वास करना आपके लिए अच्छा नही रहेगा। अपने आँख और कान को खोलकर रखें; कुछ लोग आपके ख़िलाफ़ साज़िश भी रच सकते हैं। किसी करीबी मित्र से धोखा मिल सकता है नौकरी बदलने के लिए यह साल सर्वोत्तम है, अतः इसके लिए प्रयासरत रहें। इस राशि के कुछ जातकों को नई ज़िम्मेदारी भी मिल सकती है और वेतन में भी वृद्धि होने के आसार हैं। कर्क राशि के कुछ जातक प्यार की ख़ातिर सामाजिक बंधनों को भी तोड़ सकते हैं। इस वर्ष अपनी काम-ऊर्जा पर नियंत्रण रखना आपके यौन-जीवन के लिए बेहतर साबित होगा।

सिंह राशिफल 2020

Singh Rashifal 2020

वार्षिक राशिफल 2020 के मुताबिक़ आपके लिए यह साल किसी उपहार से कम नहीं है। आपके जीवन का हर एक पहलू सही दिशा से होकर गुज़रेगा। जीवनसाथी और क़रीबियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रहेंगे। सेहत की बात करें तो वजन बढ़ सकता है। इसे नियंत्रित करने की कोशिश करें, रोग-रहित काया के लिए भारी आहार लेने से परहेज़ करें। शराब से दूरी बनाना आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। यदि आपकी आर्थिक स्थिति की बात करें, तो यह काफ़ी हद तक ठीक-ठाक रहने वाली है। धन में वृद्धि के साथ-साथ जमा-पूँजी में भी बढ़ोत्तरी होगी। आप चाहे कहीं नौकरी करते हों या ख़ुद का क़ारोबार हो, मुनाफ़े का होना हर हाल में सुनिश्चित है। पेशेवर ज़िन्दगी में प्रसिद्धि मिलेगी। 2020 के राशिफल के अनुसार प्रेम-संबंधों में भी सुधार नज़र आ रहा है। अविवाहित लोगों के हाथ इस वर्ष पीले हो सकते हैं। यौन-जीवन में भी चार-चांद लगने वाला है तथा शारीरिक सुख भी प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ अंतरंग क्षणों का आनंद लेंगे।

कन्या राशिफल 2020

Kanya Rashifal 2020

इस वर्ष कन्या राशि के जातकों के लिए काफ़ी अच्छा रहने वाला है| जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। परिजनों के साथ भी सम्बन्ध अच्छा होने की ज़्यादा संभावना है। ज़िन्दगी का हर एक पहलू आपको परेशानी देने वाला हो सकता है; सेहत अच्छी हो सकती है। सेहत का ख़याल रखना आपके हाथ में है, इसलिए इसके प्रति गंभीर रहें। साल के अंत में वित्त से संबंधित कुछ नुक़सान होने की संभावना है। अगस्त तक अपनी महत्वाकांक्षाओं पर क़ाबू रखें। इसके बाद का समय आपके हित में होने वाला है। हालाँकि, यदि आप नौकरी-पेशा नहीं हैं, तो भी ज़्यादा दिक़्क़त नहीं होगी। प्रेम-संबंधों की बात करें तो यह वास्तव में बेहतर समय रहेगा, यदि आप अपने विचारों पर नियंत्रण रखते हैं तो।

तुला राशिफल 2020

Tula Rashifal 2020

तुला राशि के जातकों के लिए इस साल जिनका संयुक्त परिवार है, उनके परिजनोंं के बीच आपसी सौहार्द आपस में बना रहेगा। वहीं दूसरी तरफ़ छोटे परिवारों में भी ख़ुशी का माहौल उतना अच्छा नही रहेगा। अपने जीवनसाथी के ऊपर किसी प्रकार का शक़ न करें तो बेहतर होगा। इस साल तुला राशि के कुछ जातकों का जीवन-साथी से संबंध ख़राब होने की ज्यादा संभावना है। यदि संतान की बात की जाए तो वे आपको थोड़ी परेशानी दे सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय बेहतर है, लेकिन क़ारोबारियों को अपने क़ारोबार में कुछ परेशाानियों का सामना करना पड़ सकता है। मार्च के बाद आपके बेहद ही अच्छे दिन आने वाले हैं। हालाँकि, अचानक से ख़र्च भी बढ़ने की संभावना है। पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें, अन्यथा परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। प्रेम-संबंधों में भी संयम बरतने की आवश्यकता है। जीवनसाथी के साथ ताल-मेल बिठाकर चलने की ज़रूरत है। शारीरिक सुख के साथ शरीर का ख़याल रखना भी ज़रूरी है।

वृश्चिक राशिफल 2020

Vrishchika Rashifal 2020

इस वर्ष वृश्चिक राशि वालों को जीवन-साथी के साथ सामंजस्य अच्छा होगा। निजी ज़िन्दगी में लगातार मधुरता आती रहेगी। बच्चों का व्यवहार आपको कुछ हद तक शुकून दे सकता है। आलस्यपूर्ण रवैया अपनाने से परहेज़ करें। आमोद-प्रमोद और मनोरंजन में समय बिताने के कारण आपके कार्यों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। धन को सुरक्षित रखें और अगस्त तक जितना ज़्यादा हो सके, पैसे संचित करने का प्रयास करें। इस महीने के बाद ही निवेश करना उचित होगा। यदि प्रेम-संबंधों की बात करें तो इसमें धैर्य से काम लें तथा आपसी रिश्तों के बीच किसी तरह के शक़ को पैदा न होने दें। अगस्त तक प्रेम-संबंधों के प्रति सावाधान रहने की आवश्यकता है। वैवाहिक जीवन और शारीरिक सुखों का भरपूर आनंद मिलेगा। हालाँकि इससे दूरी बनाना आपके लिए बेहतर होगा।

धनु राशिफल 2020

Dhanu Rashifal 2020

धनु राशि के जातकों के लिए यह साल मिला-जुला परिणाम देने वाला रहेगा| परिजनों के साथ विवाद हो सकता है। भाई-बहनों से भी विवाद होने की संभावना है। इस वर्ष आप किसी बिमारी से भी छुटकारा पा सकते हैं, इसलिए इस वर्ष आपका स्वास्थ्य अच्छा रहने वाला है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह वर्ष ज्यादा अच्छा नही रहने वाला है। अगस्त तक अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें, इसके बाद स्थितियों में स्वतः ही सुधार होगा। लोगों के साथ वाद-विवाद करने से परहेज़़ करें तथा सलीके से पेश आएँ, व्यवहार में परिवर्तन करना आपके लिए काफ़ी महत्वपूर्ण रहेगा। यदि आर्थिक जीवन की बात करें तो सब-कुछ बेहतर है, लेकिन ख़ुद को गद्दारों और जालसाज़ों से दूर रखने की कोशिश करें। व्यापारियों के लिए यह वर्ष अनुकूल नहीं रहेगा। अपने क्रिया-कलापों और निर्णयों के प्रति भी सावधान रहें, वरना कुंडली में संकेत है कि कारागृह का मुँह देखना पड़ सकता है। विपरित परिस्थितियों में ग़ैरक़ानूनी मसलों से दूर ही रहें तो बेहतर होगा। वैसे, इस साल ज़िन्दगी के प्रत्येक मोड़ पर अपनी क्षमतानुसार प्रयास ज़रूर करते रहें।

मकर राशिफल 2020

Makar Rashifal 2020

इस वर्ष आपकी निजी ज़िन्दगी सुख-शांति से परिपूर्ण रहेगी। जीवन-साथी और परिजनों के साथ सम्बन्ध मधुर हो सकते है, जिसके कारण परिवार में ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। आपको अपनी वाणी मेें संयम बरतने की जरुरत है, वरना इसके परिणाम ज्यादा अच्छे नहीं होने वाले हैं। सरदर्द, बदहज़मी और मानसिक तनाव आपके स्वस्थ जीवन को प्रभावित कर सकता है। यदि आपके ऊपर राहु औऱ केतु की दशा नहीं है, तो आर्थिक लाभ होना निश्चित है। नौकरी-पेशे से भी आपको अत्यधिक लाभ होगा और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। कुछ लोगों को नई नौकरी मिलेगी और ऐसी ही स्थिति व्यापारियों की भी रहेगी, उन्हें सरकारी ठेके मिलेंगे और मुनाफ़े का सौदा होगा। यह साल प्रेम-संबंधों के लिए भी बेहतर साबित होगा। कुल मिलाकर इस साल के अंत तक आपके लिए यह बेहतर साबित होगा।

कुम्भ राशिफल 2020

Kumbh Rashifal 2020

इस वर्ष आपका गृहस्थ जीवन सामान्य रहने वाला है, जिसके कारण आपको इस वर्ष काफ़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग पारिवारिक विवाद से ऊब कर परिवार से दूर जाना चाहते हैं, उनके लिए ऐसा क़दम उठाना उनकी इच्छा-शक्ति पर निर्भर करता है। स्वास्थ्य पर विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है। इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं रहने वाली है, क्योंकि आपके खर्चे में बहुत वृद्धि होने वाली है; हालाँकि दोस्तों का भरपूर सहयोग मिलेगा। किन्तु आपको ज़्यादा दरियादिली नहीं दिखानी है और न ही दोस्ती का ग़लत फ़ायदा उठाना है। नौकरी पेशा लोगों को शोहरत, मान-सम्मान के साथ-साथ पदोन्नती भी मिलेगी। इस वर्ष आप कही धार्मिक स्थल पर जा सकते हैं | आपको अपनी संतान की तरफ से अच्छा परिणाम नहीं मिलाने वाला है। विस्तार से पढ़ें

मीन राशिफल 2020

Meen Rashifal 2020

यह वर्ष आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। इस साल आप नौकरी के साथ-साथ अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको काफी तरक्की मिलेगी। मुमकिन है कि पारिवारिक जीवन में भी मधुरता रहेगी। हालाँकि, आपकी एक छोटी ग़लती भी बड़ा नुक़सान कर सकती है, अतः कुछ भी करने से पहले पूरी एहतियात बरतें। इस साल स्वास्थ्य की समस्या चिन्ता का कारण बन सकती है। आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। नौकरी के शुरूआती दिनों में कुछ परेशानी हो सकती है; हालाँकि सफलता आपको मिलेगी। क़ारोबारियों को अगस्त के बाद अपार सफलता मिलने वाली है। प्रेम-संबंधों में भी अगस्त के बाद सुख़द परिणाम मिलने के आसार हैं, इससे पहले प्यार के मामलों में पूरी तरह से संयम बरतें।

Panchang For Today
New Delhi, India, Tuesday, October 15, 2019
Day
Moonsign
Month Vaisakha
Paksha
Tithi
Nakshatra
Ayanamsa
Yoga
Karan
Disha Shool
Disha Shool Remedy